लोन सेटलमेंट कैसे करें? जानें नफा है या नुकसान

आज आपको बताते हैं लोन सेटलमेंट कैसे करें ? अगर आप Loan Settlement करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं. लोन सेटलमेंट प्रोसेस करने के पहले आपके जेहन में कई तरह के सवाल हो सकते हैं. जैसे- लोन सेटलमेंट क्‍या होता है? लोन सेटलमेंट के फायदे हैं या नुकसान? लोन सेटलमेंट करने से सिबिल स्‍कोर पर क्‍या असर पड़ता है.

ऐसे ही कई सारे सवालों का जवाब हम आपको यहां देंगे. आपको हम यह भी बताएंगे कि लोन सेटलमेंट कैसे करें. ताकि जरूरत पड़ने पर आप आसानी से लोन सेटमेंट कर सकें.

इसी तरह के कई सारे सवाल आपके मन में है. और आप Loan Settlement Process करने की तरफ आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको यहां बताएंगे कि लोन सेटलमेंट कैसे करें. हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे आसानी से लोन सेटलमेंट कर सकते हैं.

लोन सेटलमेंट करने से पहले आप अपने उन दस्‍तावेजों को ध्‍यान से पढि़ए जो आपका Loan Agreement Letter है. तब आपने लोन के नियम शर्तों को मंजूर करते हुए उसमें साइन किया होगा.

हर किसी के जिदंगी में कई मोड़ पर मुश्किल हालात आ जाते हैं. ऐसे में कई लोगों को लोन बंद करना पड़ता है या Loan Settlement करने की जरूरत पड़ जाती है.

Loan Settlement Application देने का कई तरीके है, इसका उपयोग केवल तभी किया जाता है जब देनदार का खाता कुछ समय के लिए बकाया हो या जब कोई विवाद हो. निपटान ऋण पत्र या तो लेनदार द्वारा ऋणी के लिए ऋण को अच्छी शर्तों में हल करने के अवसर के रूप में शुरू किया जा सकता है और मूल राशि से कम राशि के लिए या देनदार वह है जो ऋण को हल करने के लिए निपटान ऋण पत्र शुरू कर सकता है.

जब पत्र प्रस्तुत किया जाता है तो उन दोनों पक्षों में से कोई भी पत्र मंजूर करने के लिए बाध्य नहीं होता है, लेकिन पत्र को अच्छे के रूप में स्वीकार किए जाने के बाद उन्हें इसकी शर्तों का पालन करना होगा.

Loan Settlement Process को आगे बढ़ाने के लिए बैंक से संपर्क करना चाहिए और वास्तविक कारण बताना चाहिए. अपने बयान का समर्थन करने के लिए, सभी प्रासंगिक दस्तावेज प्रस्तुत करना और ऋणदाता को समझाना है कि आप वास्तव में ऋण का भुगतान करने में असमर्थ हैं और एकमुश्त राशि का भुगतान करके, आप ऋण का निपटान करना चाहते हैं. फिर भी, लोन सेटलमेंट करने से पहले बहोत सारे बातों पर ध्यान देना होगा नहीं तो बैंकों Loan Settlement Letter को स्वीकार नहीं करेगा.

Must Read: ICICI Credit Card Apply Online 2021 | आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई कैसे करें?

आइये जान लेते है कि Loan Settlement Kya Hai और Loan Settlement Kaise Karen?

लोन सेटेलमेंट क्या है? What Is Loan Settlement In Hindi?

Loan Settlement को Debt Settlement के रूप में भी जाना जाता है, या ऋण वार्ता तब होती है जब देनदार और लेनदार कम शेष राशि पर सहमत होते हैं और इसे ऋण के खिलाफ पूर्ण और अंतिम निपटान के रूप में स्वीकार करते हैं. इसे साधार में कहे तो जिसने बैंक से कोई ऋण लिया था जब वह वैध कारण के कारण देय अवधि के भीतर ऋण + ब्याज चुकाने में असमर्थ है. वह बैंक द्वारा आगे सहमत एकमुश्त निपटान के लिए जा सकता है.

MUST READ  Google Pay loan kaise le | Google Pay Loan offer 2021

ऋण को निपटान करने का आह्वान हमेशा सबसे उपयुक्त विकल्प नहीं होता है. यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को अस्थिर कर सकता है और भविष्य में ऋण प्राप्त करने की आपकी क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. इसलिए, अपनी पात्रता को समझना और यह सुनिश्चित करना हमेशा बेहतर होता है कि जब आप सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत ऋणों की पहचान कर रहे हों और आवेदन कर रहे हों तो आप नियमित रूप से ईएमआई भुगतान कर सकें.

यदि आप Loan Settlement सोच रहे हैं, तो याद रखें, एक उचित ऋण निपटान के लिए उत्कृष्ट बातचीत कौशल की आवश्यकता होती है. अपने ऋण को निपटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक Lump Sum Settlement का विकल्प चुनना है.

लोन सेटलमेंट कैसे करें? जानें नफा है या नुकसान
लोन सेटलमेंट कैसे करें

पर्सनल लोन के सेटलमेंट और क्लोजर में क्या अंतर है?

लोन के सेटलमेंट:

व्यक्तिगत ऋण का निपटान तब होता है जब ऋणदाता कुल देय राशि से कम राशि स्वीकार करने के लिए सहमत होता है और शेष राशि को माफ करने या लिखने के लिए सहमत होता है.

लोन के क्लोजर:

जब उधारकर्ता नियमित व्यक्तिगत ऋण की सभी ईएमआई चुकाता है। उधारकर्ता को अंतिम ईएमआई के भुगतान के बाद ऋण को बंद करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए और अंत में, ऋण समापन प्रमाण पत्र जारी करने के लिए ऋणदाता को सूचित करना चाहिए.

Must Read: Google Pay loan kaise le | Google Pay Loan offer 2021

लोन सेटेलमेंट के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

ऋणदाता और उधारकर्ता के बीच शेष ऋण की क्षमा के बदले में मौजूदा शेष राशि के बजाय एकमुश्त भुगतान के रूप में राशि का भुगतान करने के लिए एक समझौता ऋण निपटान कहलाता है. ऋण का निपटान करने के लिए एकमुश्त भुगतान के लिए एकमुश्त राशि की आवश्यकता होगी. यदि आप अपनी ओर से समझौता करने के लिए पेशेवर चुनते हैं तो बुद्धिमानी से चुनें क्योंकि यह आपका एक शॉट हो सकता है. लिए ध्यान रखने योग्य बातें:

1. Loan Settlement Letter To Bank अनुरोध भेजने से कम से कम 3-6 महीने पहले अपने क्रेडिट कार्ड पर खर्च सीमित करना सुनिश्चित करें.

2. यदि आप अपने आप सेटल होने जा रहे हैं तो ऋण निपटान विभाग में प्रबंधक से संपर्क करें और अपनी बकाया राशि का 30% बातचीत करके शुरू करें.

3. लिखित दस्तावेजों में ऋण का निपटान करें जो ऋण के लिए आपकी सभी कानूनी जिम्मेदारी को समाप्त कर देगा.

4. ऋण निपटान की प्रक्रिया से बचने के लिए ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपनी ऋण पात्रता और पुनर्भुगतान क्षमता की जांच करें.

क्या लोन सेटेलमेंट के बाद लोन मिलेगा?

जब आप ऋण निपटान के लिए अपने ऋणदाता पर निर्णय लेते हैं या आवेदन करते हैं, तो यह आपकी रेडिट रिपोर्ट में दिखाई देगा. यह आपके आगे के ऋण आवेदन को प्रभावित कर सकता है. लेकिन, आप अपने मौजूदा ऋणदाता से अनुरोध कर सकते हैं कि वह सिबिल को ‘निपटान’ स्थिति प्रस्तुत न करे.

सबसे अच्छा यह है कि ऋण और क्रेडिट कार्ड का निपटान न करें! कभी-कभी यह महसूस करना काफी संभव है कि ऋण या क्रेडिट कार्ड एक बोझ है और आपको इसे वहन करना मुश्किल हो सकता है लेकिन ऋण या क्रेडिट कार्ड निपटान का विकल्प न लें. आपको कर्ज से छुटकारा मिल सकता है लेकिन यह सिबिल स्कोर को प्रभावित करेगा और आप कोई ऋण, क्रेडिट कार्ड या अन्य क्रेडिट सुविधा नहीं ले पाएंगे.

MUST READ  ICICI Credit Card Apply Online 2021 | आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई कैसे करें?

क्रेडिट रिपोर्ट पर टिप्पणी होगी और इसके आधार पर सभी बैंक और एनबीएफसी ऋण या नए क्रेडिट कार्ड आवेदनों को अस्वीकार कर देंगे. यदि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर निपटान टिप्पणी होती है, तो बैंक आपके क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध क्रेडिट सीमा को भी कम कर देंगे.

Read More: PhonePe loan kaise milta hai | फोन पे से 2 मिनट में Instant Loan कैसे लें

वन टाइम सेटलमेंट क्या होता है?

वन-टाइम सेटलमेंट‘ का विकल्प, जिसे आमतौर पर “OTS” कहा जाता है, जब आप अपनी बकाया राशि या अपना वर्तमान बकाया बैंक को एक ही बार में जमा करते हैं, तो इसे वन टाइम सेटलमेंट कहा जाता है.

जब आपने अपनी किश्तों का समय पर भुगतान नहीं किया है, तो आपके ऋण में लंबित किश्तों के साथ दंडात्मक शुल्क और ब्याज का उपार्जन होता है। यदि आप देय राशि पर बातचीत करने का प्रयास करते हैं और देय दंड शुल्क पर बैंक से कुछ छूट प्राप्त करते हैं तो इसे निपटान कहा जाता है. दंडात्मक शुल्क जैसे: Debit Interest, Late Payment Fee, Cheque Bounce, आदि  और मूलधन का एक ही बार में भुगतान करना वन टाइम सेटलमेंट कहलाता है.

लोन सेटलमेंट मेरे सिबिल स्कोर को कैसे प्रभावित करता है?

CIBIL, क्रेडिट रेटिंग एंड इंफॉर्मेशन ब्यूरो ऑफ इंडिया लिमिटेड को संदर्भित करता है जो आपके CIBIL स्कोर को आपके क्रेडिट इतिहास के संख्यात्मक सारांश के रूप में वर्णित करता है. यह एक विशिष्ट अवधि में ऋण और वित्तीय संस्थानों के संदर्भ में आपके क्रेडिट इतिहास की एक समेकित समीक्षा है.

लोन चुकौती के लिए भुगतान करने में विफलता के मामले में, अधिकांश लोग ऋण निपटान का विकल्प चुनते हैं. जब कोई बैंक या NBFC किसी ऋण को बट्टे खाते में डालता है, तो वह CIBIL को सूचित करता है। सिबिल वास्तव में मामले को ‘बंद’ नहीं बल्कि ‘निपटान’ के रूप में देखता है. इसे एक नकारात्मक क्रेडिट व्यवहार माना जाता है जिससे आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आती है.

आप 75-100 से अधिक अंकों की गिरावट देख सकते हैं. इसलिए, जबकि उधारकर्ता परेशानी से बचने के बारे में खुश हो सकता है, वे भविष्य की वित्तीय मदद की संभावना को वास्तव में कम कर देते हैं। CIBIL आपकी वित्तीय गतिविधियों पर 7 वर्षों से अधिक समय तक नज़र रखता है, जिससे दूसरा ऋण प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है.

Read More: Gold Loan Kaise Milta hai | 1.5 करोड़ रुपये का गोल्‍ड लोन कैसे लें

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

अगर आप किसी बैंक के लोन केते है तो आपकी सिबिल स्कोर देखा जाता है। आमतौर पर, 700 – 800 के बीच एक सिबिल स्कोर को एक अच्छा सिबिल स्कोर माना जा सकता है लेकिन यह पूरी तरह से आपके ऋणदाता और उनकी पात्रता मानदंड पर निर्भर करता है.

आपका क्रेडिट इतिहास एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह केवल आपके सिबिल स्कोर के बारे में नहीं है। मासिक आय, आय स्थिरता, कार्य अनुभव इत्यादि जैसे कुछ मानदंड बैंक ध्यान में रख सकते हैं. जब आप कार ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो वे उन कारकों को देखेंगे और यदि यह ऋणदाता की पात्रता मानदंडों से मेल खाता है तो आपको अपना ऋण मिल सकता है अनुमोदन.

आपको ऋण स्वीकृत करने से पहले बैंक जिन समग्र कारकों पर विचार करता है, वे साबित करते हैं कि आप ऋण राशि चुकाने के योग्य हैं या नहीं.

लोन सेटलमेंट कैसे करें? जानें नफा है या नुकसान
सिबिल स्कोर

Loan Settlement Kaise Kare? लोन सेटलमेंट कैसे करें

यदि आप अपने Loan Settlement करना चाहते हैं, सबसे अच्छा तरीका है कि आप बैंक जाएँ या अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए ग्राहक सेवा से संपर्क करें। Loan Settlement Letter लेने के लिए आपको उन्हें अपने निर्णय के बारे में सूचित करना होगा और उन्हें वैध कारण बताना होगा कि आपको ऋण का निपटान करने की आवश्यकता क्यों है. यदि बैंक आपकी समस्या से सहमत है, तो वे निपटान की प्रक्रिया शुरू करेंगे.

MUST READ  ICICI Credit Card Apply Online 2021 | आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई कैसे करें?

आपको फिर से सूचित करना चाहूंगा कि व्यक्तिगत ऋण या किसी भी तरह का ऋण के निपटान से आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. जिसे हो सकता है कि आपको अगले 7 वर्षों के लिए किसी भी क्रेडिट के लिए अनुमोदित न किया जाए. इसलिए, यदि आप किसी भी तरह से ऋण का भुगतान कर सकते हैं, तो मैं आपको सलाह दूंगा कि निपटान का विकल्प चुनने से पहले सभी लोन राशि का पेमेंट कर लें.

Read More: bajaj finserv emi card apply kaise kare – 5 मिनट में बजाज फाइनेंस कार्ड ऑनलाइन अप्लाई

मुझे अपना सिबिल स्कोर जानने के लिए भुगतान क्यों करना चाहिए?

सिबिल स्कोर लोन प्राप्त करने में यहम भूमिका निभाती है। लोन लेने से पहले आपका अपना Civil Score Check करना जरुरी है जिसे आपको पता चल जाता है लोन मिलने कि संभावना है या नहीं.

CIBIL एक गैर-सरकारी निकाय है और एक ऐसी कंपनी है जो मुनाफे के लिए काम करती है. बैंकों सहित हर कोई उनसे डेटा प्राप्त करने के लिए CIBIL का भुगतान करता है. इसलिए बैंक आपको अनुमति देते हैं, बल्कि आपको (ब्याज) देते हैं, उनके साथ खाते खोलने के लिए क्योंकि उन्हें आपके पैसे की आवश्यकता होती है. सिबिल को आपसे कुछ नहीं चाहिए. इसलिए वे आपको अपना क्रेडिट स्कोर बताने के लिए चार्ज करते हैं.

लोन सेटलमेंट की जानकारी

तो, आपने आज कि लेख में लोन सेटेलमेंट क्या होता है? वन टाइम सेटलमेंट क्या होता है? क्या लोन सेटेलमेंट के बाद लोन मिलेगा? लोन सेटेलमेंट के बाद सिबिल स्कोर पर क्या असर पढ़ेगा? और Loan Settlement Kaise Kare जैसे बहुत सारे सवाल का जवाब प्राप्त कर चुके है.

आप अपनी लोन सेटलमेंट करना का सबसे से बेस्ट तरीका है कि उन उधारकर्ताओं के बीच बातचीत को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए जो आर्थिक रूप से खराब स्थिति में हैं. लेकिन एक अच्छी संभावना है कि आप अपने ऋणदाता से ‘नहीं’ सुनेंगे. लेकिन यह एक कोशिश के काबिल है.

यदि ऋण निपटान संभव नहीं है, तो आप अपने बकाया ऋणों को कम करने के लिए अन्य विकल्पों को आजमा सकते हैं: मासिक न्यूनतम भुगतान कम करें, वैकल्पिक भुगतान योजना जब तक आपकी वित्तीय स्थिति बेहतर न हो जाए तब तक ऋण/क्रेडिट कार्ड भुगतान में अस्थायी विराम के लिए कहें.

इस बात की अच्छी संभावना है कि आपकी स्थिति के कारण ऋणदाता इनमें से किसी एक विकल्प के लिए सहमत हो सकता है. काश, अगर यह सब मदद नहीं करता है, खासकर यदि आप कई क्रेडिट कार्डों पर बहुत अधिक बकाया हैं, तो आप ऋण समेकन की कोशिश करने पर विचार कर सकते हैं.

Loan Settlement Kaise Kare जानकारी आपको Home Loan Settlement Kaise Kare, Personal Loan Settlement Kaise Kare या किसी भी लोन सेटलमेंट करने के लिए उपयुक्त जानकारी होगी. इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो हमें Comment करें, हमारी टीम 24 Hours की तरह से आपकी सभी सवालों का जवाब दे दिया जायेगा.

3 thoughts on “लोन सेटलमेंट कैसे करें? जानें नफा है या नुकसान”

  1. Maine sir hdfc bank see janury 2020 me personal loan lie tha. Uske maine lagtar. Emi deta raha. Mere 6 emi late hogei uske baat Hami bank ke call ate hai ke apka sattlemet ke lie baat kartin Hain ke apka loan 2lakhs me sattle karva detain Hain mere pass Moki per 1lakhs 60hajer rupees thi o Maine de diya. Uske baat Kiya hoga sir please help me

    Reply
  2. -sir hum bank of india si 500000 c/ck krwy tha2007 mai lakin Meara 2020 si aarthik sthite kahrab ho jane k karan Mai bank ko monthly interest nahi d pa rahhu Ara mare shope bhi band ho gaya hai mery pass ab kuch bhi nahi hai ki Mai bank ko di saku mai 12 year Tak Mai bank Sai continue lenden raha lakin 3 year ander mera shope band ho gaya mai is corona cal mai brbad ho gayi mera bank mai kuch c/c against fd bhi hai

    Hami kuch salah dai

    Reply
  3. Hi, i believe that i noticed you visited my web site thus i
    got here to go back the favor?.I’m attempting to find things to
    enhance my website!I guess its good enough to
    use a few of your ideas!!

    Reply

Leave a Comment

Shares